दादी-नानी और पिता-दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा. यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं... इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें.. रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं. उसी की यहाँ जानकारी दी गई है. इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है. किसी भी दवा और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.
पुरे वर्ष सन् 2017 के पर्व त्यौहार निचे मौजूद है...

लेबल

आप यहाँ आये हमें अच्छा लगा... आपका स्वागत है

नोट : यहाँ पर प्रस्तुत आलेखों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को संकलित करके पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयास किया गया है। पाठकों से अनुरोध है कि इनमें बताई गयी दवाओं/तरीकों का प्रयोग करने से पूर्व किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लेना उचित होगा।-राजेश मिश्रा

स्वास्थ लाभ के साथी, इस वेबसाइट से जुड़ें : राज

शुक्रवार, अक्तूबर 21, 2016

बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स : बेकिंग सोडा एक नैचुरल स्क्रब है, जो कील मुंहासे और दांतों को सफेद करता है..."राज"

बेकिंग सोडा के हैं अनगिनत फायदे : राजेश मिश्रा 

हल्दी, चंदन, बेसन के लाभ के बारे में तो "राज" सभी जानते हैं लेकिन किचिन में यूज होने वाले बेकिंग सोड़ा भी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाता है। बेकिंग सोडे का इस्तेमाल हम खाने-पीने की चीजों में करते हैं लेकिन इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं, जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं है। जी हां, बेकिंग सोडा खाने की चीजों के अलावा रूप निखारने में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। यह आपको आसानी से मार्किट में मिल जाता है और दूसरा यह महंगा भी नहीं है।बेकिंग सोडा एक नैचुरल स्क्रब है, जो कील मुंहासे और दांतों को सफेद करता है। हल्दी, चंदन, बेसन के लाभ के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन किचिन में यूज होने वाले बेकिंग सोड़ा भी "राज" स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाता है।

आइए पढ़ते हैं इसके फायदे:-

1. फेसवॉश

यह एक अच्छा फेसवॉश है। मेकअप को हटान के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे को धो लें। इससे मेकअप के कण अच्छे तरीके निकल जाएंगे।

2. पैरों की खूबसूरती

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग पैडिक्‍योर के रूप में भी कर सकती हैं। यह पैरों की खूबसूरती को बढ़ाता है। इसके लिए एक टब में चार लीटर पानी लें । उसमें आधा कप बेकिंग सोडा डाल दें। आधे घंटे तक पैर को पानी में डालकर रखने के बाद अापके पैर खूबसूरत दिखाई देंगे।

3. सनबर्न 

गर्मियों में धूप के कारण त्‍वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है। सनबर्न से बचने के लिए बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। इससे सनबर्न का शिकार हुई अापकी त्वचा को तुरंत आराम मिलेगा।

4. डार्क अंडरआर्म

बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स के लिए चित्र परिणाम

डार्क अंडरआर्म में कालेपन का सबसे बड़ा कारण जमा हुआ डेड स्किन सेल्स होता है। इसको स्‍क्रब करने से इसका कालापन दूर किया जा सकता है।। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना कर अंडरआर्म पर स्क्रब करें। इससे अंडरआर्मस का कालापन दूर हो जाएगा।

5.ब्‍लैकहेड्स

ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या होने पर बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करने से इनको दूर किया जा सकता है। सबसे पहले चेहरे को साफ करें । अब पानी और बेकिंग सोडा का मास्क बनाकर ब्‍लैकहेड्स वाले स्‍थान पर लगाएं। इससे ब्लैकहेड्स अौर मुंहासों की समस्‍या ठीक हो जाती हैं।

घर में अगर बेकिंग सोडा रखा है तो उसके कमाल के फायदे हैं. बेकिंग सोडा खाने में इस्तेमाल में लाने के साथ ही किचन के कई महत्वपूर्ण जगहों पर काम आता है. ये हैं बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स:

टिप्‍स- 

डस्टबीन में कुछ डालने से पहले थोड़ा-सा बेकिंग सोडा डालिए. बेकिंग सोडा डस्टबिन में होने से कचरा डालने से बदबू नहीं आएगी और साथ ही हर धुलाई के साथ डस्टबिन चमकता नजर आएगा.
  • - अगर वॉश बेसिन की नाली में कुछ फंस गया हो तो लगभग आधा कटोरी बेकिंग सोडा लेकर इसमें डाल दीजिए. इससे न सिर्फ नाली साफ होगी, बल्कि उसमें से आ रही बदबू भी जाती रहेगी.
  • - अगर आपको भी वॉश बेसिन और बाथ टब को साफ करते समय उपयोग में लाने वाले के‍मिकल की महक अच्‍छी नहीं लगती, तो आप केमिकल की जगह बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकती हैं. एक स्पंज के टुकड़े में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर हल्के हाथों से रगड़ते हुए बाथ टब को साफ की‍जिए.
  • - कई घरों का फ्रिज, सेब, अदरक, लहसुन, प्याज तथा अन्य कोई तेज महक से भरा रहता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर फ्रिज में रख दीजिए. फ्रिज की दुर्गंध दूर हो जाएगी. कुछ दिनों बाद इस सोडे को बदल कर नया रख दीजिए.
  • इसका इस्तेमाल करने के दौरान इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि ये बहुत कम देर के लिए ही शरीर के संपर्क में रहे. त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले इसे हाथ पर थोड़ा सा लगाकर पैच टेस्ट कर लेना चाहिए.

बेकिंग सोडा के फायदे:

1. कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए ये एक कारगर उपाय है. कील-मुहांसों को खत्म करने के साथ ही ये त्वचा का pH लेवल भी बैलेंस रखने में मददगार है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं. दिन में 2 से 3 बार करने से फायदा होगा.

2. दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा एक कारगर उत्पाद है. पीलापन दूर करने के साथ ही ये प्लार्क भी दूर करने का काम करता है. ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करने से दांतों का पीलापन चला जाता है. पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए.

3. सनबर्न दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा प्रयोग में लाया जाता है. बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें और इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे लाभ होगा.

4. गोरी रंगत पाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये डेड सेल्स को हटाकर त्वचा में निखार लाता है. इसे गुलाब जल में घोलकर चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाने से फायदा होगा.

5. दांतों की ही तरह नाखून के पीलेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पराक्साइड के घोल में कुछ देर तक हाथ रखने से नाखून का पीलापन चला जाता है. इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार करने से लाभ होगा.

6. शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये पसीने को सोख लेता है और बदबू को दूर देता है. सोडा को पानी में मिलाकर अंडराआर्म्स में सफाई करने से फायदा होगा.

7. बदबूदार बालों के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑयली हेयर वालों के लिए भी ये एक कारगर उपाय है. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प हेल्दी बनते हैं.
बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स के लिए चित्र परिणाम

8. अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो बेकिंग सोडा आपके लिए एक कारगर उपचार हो सकता है. गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें. ऐसा करने से डैंड्रफ साफ हो जाएगा.

Seasonal Foods